सुविधाएं बढ़ी: सदर अस्पताल के सभी वार्डों में लगाया गया ब्लोअर

बिहार

सुविधाएं बढ़ी: सदर अस्पताल के सभी वार्डों में लगाया गया ब्लोअर

-मरीजों को ठंड से बचाव के लिए दिया जा रहा कंबल
-मेनू के अनुसार प्रत्येक दिन बेडों पर बिछायी जा रही अलग-अलग रंग की चादर
-अस्पतालों में मिल रही सेवाओं से मरीजों में संतुष्टि

मधुबनी,12 जनवरी|
सदर अस्पताल में वार्ड में रह रहे मरीजों को ठंड में पूरी तरह से राहत दिया जा रहा है ठंड से बचाव के लिए सभी तरह की व्यवस्था की गयी है। जिसके तहत मरीजों को कंबल दिया जा रहा है| साथ ही सभी वार्डों में ब्लोअर लगाया गया है। एवं अस्पताल के बेड पर प्रत्येक दिन अलग-अलग रंग की चादरें बिछी हुई दिखने लगी है। इसके लिए स्वास्थ्य महकमा नई पहल करते हुए चादर भी उपलब्ध करा रहा है। नई पहल से अस्पताल के बेड भी सतरंगी चादरों के कारण एक अलग लुक में दिखाई दे रहे हैं। जिले के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में अब मरीजों के बेड पर रंगीन चादर दिख रही है। अब मरीजों को घर से बेड पर बिछाने के लिए चादर तथा ठंड से बचाव के लिए घर से कंबल नहीं लाना पड़ता है। अस्पताल प्रशासन की इस पहल से मरीजों को बेहतर सुविधा मिल रही है। इससे मरीजों की सेहत सुधरने के साथ उन्हें अच्छा महसूस हो रहा है।

प्रत्येक दिन अलग-अलग रंग की चादर:
अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया स्वास्थ्य संस्थानों में प्रत्येक दिन विभिन्न रंग की चादर दिख रही है। रविवार को बैगनी, सोमवार को नीला, मंगलवार को आसमानी, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को नारंगी, शनिवार को लाल रंग की चादरें बिछाईं जा रही हैं है।

सभी वार्डों में बेड पर मिल रहा है चादर:

इसमें आपातकालीन वार्ड, सिजेरियन वार्ड, शिशु वार्ड, एडिक्शन वार्ड, कालाजार वार्ड, पुरुष वार्ड, महिला वार्ड समेत अन्य वार्ड में बेड की संख्या निर्धारित की गयी है। विभिन्न वार्डों में छह रंग की का चादर बिछानी ना है। योजना के तहत प्रतिदिन अलग-अलग रंग की चादर बिछाई जानी है। वार्ड में चादर चतुर्थ वर्गीय कर्मी और ममता की सहायता से बिछाई जा रही है।

हर दिन बदली जाती है चादर:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा झा ने कहा कि चादरों की विशेषता यह है कि अगर अस्पताल के बेड पर किसी दिन कोई मरीज नहीं पहुंचता है तो दूसरे दिन चादर अवश्य ही बदल दी जाती है। सरकार की हिदायत के अनुसार सभी चादरों को अलग-अलग दिन के हिसाब से बिछाना है। वहीं वार्ड में किस दिन कौन से रंग का चादर बिछाया जाएगा, इसकी सूचना भी बोर्ड पर प्रदर्शित की किया गयी गया है। जिन्हें देखकर कोई भी मरीज या उनके साथ पहुंचने वाले परिजन भी एतराज दर्ज करा सकते हैं। मरीजों को हर संभव बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है।

अस्पतालों में मिल रही सेवाओं से मरीजों में संतुष्टि:

सदर अस्पताल में इलाज कराने आए मरीज ने बताया पहले की तुलना में अस्पताल की के व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है।अब किसी मरीज को अपना चादर और कंबल नहीं लाना पड़ता है क्योंकि अस्पताल प्रशासन की ओर से चादर और कंबल उपलब्ध कराया जा रहा है। साफ-सफाई की व्यवस्था भी दुरूस्त की गयी है। जिससे मरीजों को काफी सहूलियत सहुलयित हो रही है। पुरुष मेडिकल वार्ड में इलाज करा रहे सुमन मंडल नाहर भगवतीपुर, लालू यादव भौआरा, विजय यादव खजौली, महिला वार्ड में कंचन देवी राघोपुर बहेरी, राखी कुमारी भौआरा, जीबछी देवी अरेर, मनोर देवी साहपुर ने बताया कि अस्पताल में भोजन के साथ ठंड से बचाव के लिए सभी तरह की का व्यवस्था किया गया है।