सर्दियों में दैनिक स्नान की आदत डालें, ये 5 काम के टिप्स हैं

लाइफस्टाइल


सर्दियों में स्नान के फायदे जानें

सर्दियों में स्नान के फायदे जानें

विंटर टिप्स: स्टडी के अनुसार गर्म पानी से स्नान (हॉट वॉटर बाथ) वाले लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। बॉडी मॉस इंडेक्स और कमर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है …

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:18 नवंबर, 2020, 12:50 PM IST

रोज़ाना स्नान के इस्तेमाल के लिए पर्सनल हाइजीन के लिए बेहतर माना जाता है और इससे मन भी शांत रहता है। कुछ शोध भी हुए हैं जिनके अनुसार स्नान से स्वच्छ-सफाई को बढ़ावा मिलने के अलावा स्वास्थ्य पर भी बेहतर असर पड़ता है। साक्ष्य-आधारित पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार ‘हर दिन गर्म पानी से स्नान करने वाले लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।’ उनमें तनाव मुक्त रहने में मदद मिलने के अलावा नींद भी अच्छी आती है। गर्म पाने से स्नान पर बॉडी मॉस इंडेक्स और कमर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। ‘ कई फायदों के बाद भी सर्दियों में कई लोग नहाना पसंद नहीं करते या नियमित रूप से नहीं नहाते। आप सर्दियों में इन टिप्स को अपनाकर दैनिक स्नान की आदत डालें ताकि सेहतमंद रह सकें …

हर दिन नहाए हैं
उपयुक्त स्वास्थ्य के लिए रोजाना राताना जरूरी है। अगर पानी ठंडा लगता है, तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें लेकिन नियमित रूप से जरुर नहाएं। स्नान से बॉडी को गर्मी मिलती है। कई अध्ययनों से भी पता चलता है कि शरीर को सर्दियों में हाइपरथेर्मिक इफेक्ट की जरूरत होती है। दिल की धड़कन के लिए यह जरूरी होता है। इसलिए सदियों में आपको नियमित रूप से हर दिन नहाना चाहिए।

सही तापमान होज्यादा गर्म पानी के बजाए कम गर्म पानी से स्नान करना सही होता है। त्वचा में प्राकृतिक माइक्रोबायोटा और PH लेवल होते हैं, जिन्हें स्वस्थ रोगाणु बनाए रखते हैं। ज्यादा गर्म पानी से ये स्वस्थ रोगाणु नष्ट हो सकते हैं। त्वचा में खुजली या चकते हो सकते हैं, इसलिए गुनगुने पानी या कम गर्म पानी से नहाना चाहिए।

त्वचा पर न जोर लगाएं

सर्दियों में त्वचा शुष्क हो सकती है लेकिन आपको नहाते समय ज्यादा जोर देना चाहिए। इससे त्वचा को चोट पहुंचने के अलावा ज्यादा सूखापन आने की संभावना भी रहती है। हल्के हाथों से ही अपनी त्वचा की देखभाल करें।

परिपक्वता बनाओ
सर्दियों में सबसे अधिक महत्वपूर्ण चीज नहीं है, इसलिए वह मॉइस्चराइजहै। त्वचा सूख जाए, तो आप एक अच्छा मॉइस्चराइज जरुर लगाएं। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आप हर्बल या प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र जैसे ओल का तेल, घी, नारियल का तेल आदि भी लगा सकते हैं। कुछ लोग सर्दियों में ग्लिसरीन लगाने का विकल्प भी चुनते हैं।

बाथरूम बाथरूम साफ रखें
किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने के लिए निकासी बहुत जरूरी है ।baharum के स्नानहेड, नालियों, नलों आदि की सफाई महत्वपूर्ण है। साबुन रखने की जगह और बाथरूम की आलमारियों की भी नियमित रूप से सफाई होनी चाहिए। इसके अलावा टोल्ड जैसी कुछ ऐसी चीजों को हर दिन साफ़ करें, तो सीधे आपके बॉडी से संपर्क में आते हैं।