तुर्की के S-400 को जवाब, ग्रीस ने अमेरिका से मांगे Lockheed Martin F-35 फाइटर जेट

अंतर्राष्ट्रीय


एथेंस
तुर्की के साथ जारी तनाव के बीच ग्रीस ने अमेरिका से Lockheed Martin F-35 फाइटर पर जानकारी मांगी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रीस 18-24 के बीच जेट्स की खरीदने के बारे में सोच रहा है। देश के Proto Thema अखबार के मुताबिक एक आधिकारिक पत्र अमेरिका के रक्षा मंत्रालय को ग्रीस के रक्षा मंत्रालय की ओर से 6 नवंबर को भेजा गया था।

‘जल्दी हो खरीद’
अखबार ने दावा किया है कि ग्रीस ने नए या पुराने US एयरफोर्स F-35As की ‘जल्द खरीद’ की बाद कही है। इसमें कहा गया है कि F-35 जॉइंट स्ट्राइक फाइटर प्रोग्राम में शामिल होने का फैसला कई फैक्टर्स पर निर्भर करेगा, जैसे फाइटर्स की डिलिवरी, रीपेमेंट प्लान, एयरक्राफ्ट का कन्फिगेशन और 18-24 नए या पुराने या दोनों जेट्स की खरीद। खत में पहला जेट 2021 में डिलिवर करने की बात कही गई है।

तुर्की के S-400 को जवाब?
ग्रीस के डायरेक्टर जनरल ऑफ आर्मामेंट्स ऐंड इन्वेस्टमेंट्स थियोडोरोस लागियोस ने खत में अमेरिकी अधिकारियों से जल्द से जल्द ग्रीस आकर समझौता करने की अपील की है। माना जा रहा है कि इस्तेमाल किए गए जेट खरीदने को तैयार ग्रीस काफी जल्दी में हैं। वहीं, तुर्की ने हाल ही में S-400 एयर डिफेंस सिस्टम टेस्ट किया है।

फ्रांस से लिए हैं राफेल
ग्रीस की यह मांग इसलिए और भी ज्यादा अहम है क्योंकि इससे पहले फ्रांस से 18 राफेल फाइटर मंगाए गए हैं। ये 2021 की शुरुआत में पहुंचेंगे और हर महीने एक फाइटर डिलिवर किया जाएगा। 12 में से 6 जेट नए होंगे और 6 फ्रेंच एयरफोर्स के इस्तेमाल किए हुए।